भारत जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की पूरी श्रृंखला का सामना कर रहा

भारत जलवायु परिवर्तन के प्रभावों की पूरी श्रृंखला का सामना कर रहा

"भारत ने 847.48 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को स्वीकृति दी, जो जलवायु लचीलापन बढ़ाने और अनुकूलन के लिए समर्पित हैं।"

नई दिल्ली - जलवायु परिवर्तन पर अंतर-सरकारी पैनल (आईपीसीसी) की छठी आकलन रिपोर्ट की संश्लेषण रिपोर्ट के अनुसार, मानवीय गतिविधियों ने मुख्य रूप से ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन के माध्यम से वैश्विक तापमान में वृद्धि की है। 2011-2020 के दशक में वैश्विक सतह का तापमान 1850-1900 के स्तर से 1.1 डिग्री सेल्सियस ऊपर पहुंच गया है। यह जानकारी पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

भारत भी जलवायु परिवर्तन के गंभीर प्रभावों का सामना कर रहा है, जिसमें बाढ़, सूखा, अत्यधिक गर्मी, और ग्लेशियरों का पिघलना शामिल है। संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) को प्रस्तुत भारत के तीसरे राष्ट्रीय संवाद में यह बताया गया है कि जलवायु परिवर्तन का प्रभाव देश के विभिन्न क्षेत्रों में देखा जा रहा है, जिसमें जैव विविधता, कृषि, जल संसाधन, तटीय और समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र, मानव स्वास्थ्य, और शहरी बुनियादी ढांचे शामिल हैं।

भारत की जलवायु क्रियाओं का मुख्य आधार राष्ट्रीय कार्य योजना (NAPCC) है, जो जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए एक व्यापक रूपरेखा प्रदान करती है। इस योजना के तहत सौर ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, टिकाऊ कृषि, हरित भारत, जल संसाधन, हिमालयी पारिस्थितिकी तंत्र, और मानव स्वास्थ्य के लिए मिशन शामिल हैं। इसके अलावा, 34 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने जलवायु परिवर्तन पर अपनी राज्य कार्य योजनाएं (SAPCC) तैयार की हैं, जो स्थानीय जलवायु मुद्दों को ध्यान में रखकर बनाई गई हैं।

राष्ट्रीय अनुकूलन कोष के तहत, 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 847.48 करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं। 2021-22 में अनुकूलन पर कुल खर्च जीडीपी का 5.6 प्रतिशत रहा, जो 2015-16 के 3.7 प्रतिशत से काफी अधिक है। इससे स्पष्ट होता है कि सरकार जलवायु लचीलापन और अनुकूलन के लिए संसाधनों की एक महत्वपूर्ण राशि खर्च कर रही है।

Latest News

भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नई दिल्ली- पेरिस 2024 पैरालंपिक में भारत के नवदीप ने इतिहास रचते हुए पुरुष भाला फेंक F41 स्पर्धा में स्वर्ण...
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक
चंडीगढ़ में बायोमास आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन
कोयला मंत्रालय ने 3 वाणिज्यिक कोयला खदानों के लिए आवंटन आदेश जारी किए
मछली उत्पादन में भारत ने लगाई जोरदार उछाल
धर्मबीर ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में क्लब थ्रो में स्वर्ण पदक जीता
हरविंदर सिंह ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में जीता स्वर्ण पदक
सचिन खिलाड़ी ने शॉट पुट में रचा इतिहास
वैज्ञानिकों ने शास्त्रीय और क्वांटम गुरुत्व को जोड़ने की दिशा में बड़ा कदम उठाया