कोयला उद्योग ने 10.2 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर्ज की

कोयला उद्योग ने 10.2 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर्ज की

नई दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आठ प्रमुख उद्योगों (आईसीआई) के सूचकांक के अनुसार, मई 2024 के दौरान कोयला उद्योग ने 10.2 प्रतिशत की उच्चतम वृद्धि दर्ज की है। विद्युत उद्योग के बाद कोयला क्षेत्र ने सबसे अधिक वृद्धि दिखाई है। इस अवधि में कोयला उद्योग का सूचकांक 184.7 अंक पर पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में 167.6 अंक था। अप्रैल से मई 2024-25 तक संचयी सूचकांक ने पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाई है।

आईसीआई सूचकांक आठ प्रमुख उद्योगों के प्रदर्शन को मापता है, जिनमें सीमेंट, कोयला, कच्चा तेल, विद्युत, उर्वरक, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, और इस्पात शामिल हैं। मई 2024 के दौरान, इन आठ प्रमुख उद्योगों के संयुक्त सूचकांक में पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 6.3 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई, जिससे कोयला क्षेत्र के महत्वपूर्ण योगदान की पुष्टि होती है।

कोयला उद्योग ने पिछले दो वित्तीय वर्षों में अन्य उद्योगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। मई 2024 के दौरान कोयला उत्पादन 83.91 मिलियन टन तक पहुंच गया, जो पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 10.15 प्रतिशत की वृद्धि है। इस वृद्धि ने ऊर्जा और विनिर्माण उद्योगों की बढ़ती मांग को पूरा करने में कोयला क्षेत्र की क्षमता को उजागर किया है।

कोयला मंत्रालय के निरंतर प्रयास और सक्रिय पहल इस उल्लेखनीय वृद्धि के पीछे की प्रेरक शक्ति हैं। ये प्रयास "आत्मनिर्भर भारत" के दृष्टिकोण के अनुरूप हैं और देश की ऊर्जा सुरक्षा एवं आत्मनिर्भरता की दिशा में प्रगति को बढ़ावा दे रहे हैं।

Latest News

हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
हाल ही में पदार्थ की विचित्र अवस्था, "हाइपरयूनिफॉर्मिटी," का पता लगाने वाले शोधकर्ताओं ने इसके गुणों और संभावित तकनीकी उपयोग...
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज
झारखंड में हाइड्रोकार्बन उत्पादन की नई संभावनाएँ
मानव मस्तिष्क से प्रेरित कंप्यूटिंग का भविष्य है कृत्रिम सिनैप्टिक चिप
कई YouTube चैनल चलाना हो तो करना होगा ये उपाय