टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज

टीडीपी1 और सीडीके1 का संयोजन कैंसर उपचार में एक नई दिशा

Progress in cancer treatment with TDP1 and CDK1 combination therapy

भारतीय वैज्ञानिकों ने कैंसर के उपचार में एक बड़ी सफलता हासिल की है। कोलकाता स्थित इंडियन एसोसिएशन फॉर द कल्टीवेशन ऑफ साइंस (IACS) के वैज्ञानिकों ने टीडीपी1 (टायरोसिल-डीएनए फॉस्फोडिएस्टरेज 1) और सीडीके1 (साइक्लिन-डिपेंडेंट किनेज 1) प्रोटीन को कैंसर उपचार के संभावित नए लक्ष्यों के रूप में पहचाना है। इनका संयोजन कैंसर की उन कोशिकाओं को समाप्त कर सकता है जो पारंपरिक उपचारों के प्रति प्रतिरोधी हो जाती हैं।यह नई चिकित्सा विधि कैंसर के उपचार में एक नई दिशा खोल सकती है और इस क्षेत्र में सटीक और प्रभावी उपचार के लिए एक आशाजनक मार्ग बन सकती है।

क्या है टीडीपी1 और सीडीके1 का महत्व?

टीडीपी1 एक ऐसा एंजाइम है जो डीएनए क्षति को ठीक करने में सहायक है, जबकि सीडीके1 कोशिका विभाजन के दौरान टीडीपी1 को सक्रिय कर इसे डीएनए मरम्मत प्रक्रिया में प्रभावी बनाता है। इस प्रक्रिया के तहत, वैज्ञानिकों ने यह पाया कि सीडीके1 द्वारा टीडीपी1 का फॉस्फोराइलेशन कैंसर कोशिकाओं को टॉप 1 अवरोधक दवाओं (जैसे कैम्पटोथेसिन, टोपोटेकन, इरिनोटेकेन) से बचने में मदद करता है।

नई चिकित्सा विधि: संयोजन चिकित्सा

प्रोफेसर बेनू ब्रत दास और उनकी टीम ने पाया कि सीडीके1 अवरोधक (जैसे एवोटासिक्लिब, अल्वोसिडिब, रोनिसिक्लिब, रिविसिक्लिब और डिनासिक्लिब) और टॉप 1 अवरोधकों का संयोजन कैंसर उपचार में अत्यधिक प्रभावी हो सकता है। यह संयोजन कैंसर कोशिकाओं की डीएनए मरम्मत प्रक्रिया को बाधित करता है और उनके जीवन चक्र को रोकता है, जिससे उन्हें नष्ट करना अधिक प्रभावी हो सकता है।

सटीक चिकित्सा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

यह खोज कैंसर के उन मामलों के लिए आशा की किरण है जो पारंपरिक उपचारों से ठीक नहीं होते। सीडीके1 और टीडीपी1 को लक्षित करके, यह संयोजन चिकित्सा कैंसर कोशिकाओं की गुणसूत्र स्थिरता को बाधित कर सकता है, जिससे कैंसर का प्रसार रुक सकता है। वर्तमान में इस दृष्टिकोण को आगे के अध्ययन और एनिमल मॉडल में परीक्षण के लिए ले जाया जा रहा है।

 

Latest News

हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
हाल ही में पदार्थ की विचित्र अवस्था, "हाइपरयूनिफॉर्मिटी," का पता लगाने वाले शोधकर्ताओं ने इसके गुणों और संभावित तकनीकी उपयोग...
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज
झारखंड में हाइड्रोकार्बन उत्पादन की नई संभावनाएँ
मानव मस्तिष्क से प्रेरित कंप्यूटिंग का भविष्य है कृत्रिम सिनैप्टिक चिप
कई YouTube चैनल चलाना हो तो करना होगा ये उपाय