इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन: बनेगी 60 लाख चिप्स प्रतिदिन

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात में नई सेमीकंडक्टर इकाई को दी स्वीकृति

इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन: बनेगी 60 लाख चिप्स प्रतिदिन

नई दिल्ली- भारत में सेमीकंडक्टर इको-सिस्टम के विकास में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गुजरात के साणंद में कायन्स सेमीकॉन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रस्तावित सेमीकंडक्टर इकाई को स्वीकृति दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में इस प्रस्ताव को 3,300 करोड़ रुपये के निवेश के साथ मंजूरी मिली है। इस नई इकाई की उत्पादन क्षमता 60 लाख चिप्स प्रतिदिन होगी।

सेमीकंडक्टर इको-सिस्टम में तेजी: पहले और नए प्रोजेक्ट्स की प्रगति

भारत में सेमीकंडक्टर इको-सिस्टम के निर्माण की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं। दिसंबर 2021 में, सरकार ने 'प्रोग्राम फॉर डेवलपमेंट ऑफ सेमीकंडक्टर्स एंड डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम इन इंडिया' को 76,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ अधिसूचित किया था। इस पहल के अंतर्गत, जून 2023 में गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करने का पहला प्रस्ताव मंजूर हुआ। इसके बाद, फरवरी 2024 में तीन और सेमीकंडक्टर इकाइयों को मंजूरी दी गई, जिसमें टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स द्वारा धोलेरा, गुजरात में एक सेमीकंडक्टर फैब, असम के मोरीगांव में एक सेमीकंडक्टर इकाई, और सीजी पावर द्वारा साणंद में एक अन्य सेमीकंडक्टर इकाई शामिल हैं।

H20240902165366

इन सभी इकाइयों का निर्माण तीव्र गति से जारी है और इनसे लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये का कुल निवेश आएगा। इन इकाइयों की संयुक्त उत्पादन क्षमता 7 करोड़ चिप्स प्रतिदिन होगी, जिससे भारत का सेमीकंडक्टर इको-सिस्टम और अधिक मजबूत और आत्मनिर्भर बनेगा।

सेमीकंडक्टर: क्या होते हैं और क्यों हैं महत्वपूर्ण?

सेमीकंडक्टर (अर्धचालक) वे पदार्थ होते हैं जिनमें विद्युत चालकता धातुओं और अचालकों (इन्सुलेटर) के बीच होती है। ये पदार्थ तापमान या अन्य बाहरी प्रभावों के आधार पर विद्युत धारा को नियंत्रित कर सकते हैं। सेमीकंडक्टर का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में प्रमुख घटक के रूप में किया जाता है, जैसे माइक्रोचिप्स, ट्रांजिस्टर, डायोड्स, और सोलर सेल्स। ये चिप्स उद्योग, ऑटोमोटिव, इलेक्ट्रिक वाहन, उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, दूरसंचार और मोबाइल फोन जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों में अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं।(PIB)

फोटो क्रेडिट-pexels

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक