बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये, सोन में छोड़ा गया 35 हजार क्यूसेक पानी

यूपी और बिहार में अलर्ट

बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये, सोन में छोड़ा गया 35 हजार क्यूसेक पानी

नई दिल्ली-मध्य प्रदेश के शहडोल जिले में सोन नदी पर मौजूद बाणसागर जलाशय के तीन फाटक सोमवार दोपहर खोल दिए गए हैं। पिछले कई दिनों से बाणसागर जलाशय के पूर्ण रूप से भरने की संभावना बन रही थी।इसको लेकर मध्य प्रदेश के साथ ही उत्तर प्रदेश और बिहार में चेतावनी जारी कर दी गयी थी।  सोमवार सुबह 8.00 बजे बाणसागर का जलस्तर पूर्ण जलाशय स्तर(एफआरएल) 341.64 मीटर के सापेक्ष 341.00 मीटर पहुँच गया था।जिसको देखते हुए सोमवार 12 बजे बांध के तीन फाटक खोल दिए गये। इससे पहले अंतिम बार सितम्बर 2022 में फाटक खोले गये थे। 

अधिकारी बोले 

बाणसागर बाँध के अधीक्षण अभियंता आरपीएस कुंवर ने द पावर टाइम को बताया कि बांध में पानी की आमद को देखते हुए सोमवार दिन में 12 बजे बांध के तीन फाटक खोलकर लगभग 1000 क्यूमेक्स पानी सोन नदी में छोड़ा जा रहा है। बताया कि बांध में इस समय 2000 क्यूमेक्स के करीब पानी आ रहा है। अभी फाटक संख्या 8,9 और 10 को खोला गया है। कहा कि पानी की आवक को देखते हुए फाटकों की संख्या घटाई या बढ़ाई जा सकती है।  

शनिवार की तरह रविवार को भी पूर्वी मध्य प्रदेश के उमरिया,अनूपपुर,डिंडोरी,जबलपुर,कटनी एवं मंडला आदि जिलों में बारिश जारी थी जिसके कारण बाणसागर में पानी की आवक बनी हुई है । रविवार सुबह आठ बजे तक बाणसागर में सोन और महानदी सहित अन्य स्रोतों से 177930 क्यूसेक पानी आ रहा था। दिन में 12 बजे तक इसमें कमी आई लेकिन शाम चार बजे तक 90 हजार क्यूसेक पानी की आवक को देखते हुए सोमवार को फाटक खोलने का निर्णय लिया गया। रविवार शाम को बांध का जलस्तर 340.79 मीटर पहुँच गया था जो सोमवार सुबह 341 मीटर तक पहुँच गया।     

तटवर्ती क्षेत्रों में सतर्कता

बाणसागर के फाटक खुलने से मध्य प्रदेश के रीवा,सीधी एवं सिंगरौली के साथ उत्तर प्रदेश के सोनभद्र,बिहार के रोहतास सहित कई जनपदों में सतर्कता की स्थिति  पैदा हो गयी है। बाणसागर द्वारा छोड़ा जा रहा पानी मंगलवार को सोनभद्र सहित बुधवार के बाद बिहार के हिस्सों में पहुँच जाएगा।    

 

 
 
 

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक