रिहन्द बांध से जल निकासी जारी

रिहन्द बांध से जल निकासी जारी

नई दिल्ली- लगभग आठ वर्षों बाद खुले रिहन्द के फाटकों से गुरुवार सुबह भी पानी की निकासी जारी थी। गुरुवार सुबह छह बजे के करीब सात फाटकों से 52 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी नदी में छोड़ा जा रहा था। इसके अलावा 18 हजार क्यूसेक से ज्यादा पानी जल विधुत उत्पादन से नदी में पहुँच रहा है। कुल 70 हजार क्यूसेक के करीब पानी ओबरा डैम तक पहुँच रहा है। जिसके कारण ओबरा डैम के भी सात फाटकों को खोल कर 52 हजार क्यूसेक के करीब पानी नदी में छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा जल विद्युत उत्पादन से भी 18 हजार क्यूसेक के करीब पानी नदी में पहुँच रहा है। बाणसागर बांध से आ रहे पानी के साथ लगभग 70 हजार क्यूसेक के करीब पानी रिहन्द से पहुँचने के कारण सोन नदी के जलस्तर में डेढ़ मीटर से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गयी है। हालाकि बाणसागर के जलस्तर को स्थिर रखने के लिए सोन नदी में पानी निकासी में कमी की गयी है। जिसके कारण सोन नदी के जलस्तर में कमी शुरू हो गयी है। 

जपला में सोन खतरनाक स्तर को पार
 
झारखंड के जपला में सोन का जलस्तर बुधवार शाम को ही खतरनाक स्तर को पार कर गया था। गुरुवार सुबह जपला में सोन नदी के खतरनाक जलस्तर 125.09 मीटर के सापेक्ष 125.29 मीटर पहुंच गया था। रिहन्द और बाणसागर से छोड़े जा रहे पानी के साथ नार्थ कोयल के पहुँच रहे पानी के कारण जपला में सोन नदी का जलस्तर खतरनाक स्तर तक पहुँच गया है।
 
दो फाटक होंगे बंद 
 
रिहन्द बांध में पानी की आवक कम होने को देखते हुए दो फाटकों को बंद करने की सम्भावना है। छतीसगढ़ के सरगुजा इलाके में बुधवार को वर्ष में कमी दर्ज की गयी है। जिसके कारण रिहन्द बांध में पानी की आमद कम होते जा रही है। गुरुवार तड़के रिहन्द के दो फाटकों 4 और 10 नम्बर से जल निकासी की मात्रा को कम किया गया है। फिलहाल जलस्तर के 869 फीट होने को देखते हुए दो फाटकों को बंद किया जा सकता है। 

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक