अमेरिका ने कहा कि भारत एक मूल्यवान भागीदार

वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए भारत और अमेरिका आये साथ

अमेरिका ने कहा कि भारत एक मूल्यवान भागीदार

नई दिल्ली-अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार जॉन पोडेस्टा ने कहा है कि भारत एक मूल्यवान भागीदार है और दोनों देश लचीली आपूर्ति श्रृंखला और निवेश आधारित साझेदारी रणनीति बनाने में एक-दूसरे का समर्थन करते हैं। उन्होंने यह भी टिप्पणी की कि भारत और अमेरिका स्वच्छ ऊर्जा, ऊर्जा भंडारण प्रणाली और ऊर्जा दक्षता जैसे क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि अमेरिका भारत की विनिर्माण क्षमता बढ़ाने में उसका समर्थन कर सकता है।

ऊर्जा क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में,गुरुवार को केंद्रीय विद्युत मंत्री मनोहर लाल, विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्रीपाद नाइक और विद्युत मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल के साथ एक सार्थक चर्चा हुयी। इस दौरान वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए भारत और अमेरिका अपनी साझेदारी  को और मजबूत करने के लिए पुनः प्रतिबद्धता जताई है।

GVl6LhCXsAA5WDf

ये रहे चर्चा के मुख्य बिंदु 

ग्रिड और ट्रांसमिशन आधुनिकीकरण: दोनों पक्षों ने भविष्य में लोड वृद्धि को संभालने के लिए ग्रिड ट्रांसमिशन को अपग्रेड करने के प्रयासों पर तकनीकी आदान-प्रदान की संभावना का पता लगाया। चर्चा में इन आधुनिकीकरण प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए नीति परामर्श और संभावित वित्तीय सहायता पर भी चर्चा हुई।

2. विनिर्माण क्षमता बढ़ाना: बड़े ट्रांसफार्मर जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारत की विनिर्माण क्षमता बनाने के अवसर एक प्रमुख विषय था, जिसका लक्ष्य घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देना और आयात पर निर्भरता कम करना था।

3. ऊर्जा भंडारण प्रणाली: वार्ता में ग्रिड-स्केल बैटरी भंडारण समाधानों पर आगे सहयोग के साथ, लंबी अवधि के ऊर्जा भंडारण अध्ययन पर राज्य-दर-राज्य साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा हुई।

4. उच्च दक्षता वाले कूलिंग सिस्टम: चर्चाओं में उच्च दक्षता वाले एयर कंडीशनिंग सिस्टम और पंखे बनाने, इंस्टॉल करने और निर्यात करने की भारत की क्षमता बढ़ाने के लिए विनिर्माण परियोजनाओं और नीतियों को प्रोत्साहित करने के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

GVl6LnfXMAA0OPH

भारत ने कहा 

चर्चा के दौरान, मनोहर लाल ने कहा कि 'पावर एंड एनर्जी एफिशिएंसी पिलर' के तहत भारत और अमेरिका की भागीदारी, जिसका नेतृत्व रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी (एससीईपी) के तहत विद्युत मंत्रालय कर रहा है, ऊर्जा परिवर्तन को प्राप्त करने के हमारे लक्ष्यों को साकार करने के लिए महत्वपूर्ण है।

स्रोत-PIB

फोटो क्रेडिट  https://x.com/mlkhattar

 

 

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक