108 हेक्टेयर वन भूमि हस्तांतरण से ही बचेगा पत्थर खनन व्यवसाय

क्रशर एसोसिएशन के चुनाव से बढ़ी उम्मीदें

108 हेक्टेयर वन भूमि हस्तांतरण से ही बचेगा पत्थर खनन व्यवसाय

नई दिल्ली- उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में मौजूद बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र की स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है। पिछले तीन दशकों के दौरान यहाँ मौजूद खदानों में खनन की स्थिति लगभग ख़त्म हो चुकी है। लगभग ढाई दशक पूर्व ही बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र के विस्तार की आवश्यकता महसूस करते हुए तमाम प्रक्रिया शुरू की गयी थी,लेकिन अपेक्षित प्रयासों की कमी ने इस पूरी प्रक्रिया को ही पाताल में पहुंचा दिया है। प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के साथ ही बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र के लिए संजीवनी की संभावना बनने वाले वन भूमि हस्तांतरण की उम्मीदें लगातार खत्म होते चली गयी।

धीरे धीरे अब खनन करने लायक भूमि की कमी के साथ खनन नीति में अनियमितता ने पूर्वांचल के इस सबसे बड़े खनन क्षेत्र को मरणासन्न स्थिति में पहुंचा दिया है। उसपर कई प्रशासनिक विभागों की गिद्ध निगाहों ने बची कुची कसर भी निकाल दी है। ऐसी कठिन परिस्थितियों के बीच डाला बिल्ली क्रशर एसोसिएशन के लगभग 14 वर्षों बाद हुए चुनाव ने एक उम्मीद जगाई है। हालांकि बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र को जिस तरह के नीतिगत सहयोग की आवश्यकता है वह इतना आसान नहीं है लेकिन चुनाव में जीते पैनल द्वारा की गई घोषणाओं से कुछ उम्मीद लगाई जा सकती है। इस पैनल ने अपने घोषणा पत्र में वन भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया को पुनः शुरू करने की बात कही है जो खत्म होते खनन क्षेत्र को नया जीवन दे सकती है। 

DSCN2707 copy

सिमटता खनन व्यवसाय

खनन लायक खदानों की लगातार हो रही कमी के साथ परमिट की कमी के कारण बिल्ली मारकुंडी पत्थर खनन व्यवसाय लगातार सिमटता जा रहा है। जिसके कारण कई बड़ी परियोजनाओं में बिल्ली मारकुंडी के उप खनिजों का उपयोग नहीं हो पा रहा है। केंद्र सरकार ने लगभग एक दशक पूर्व ही रेलवे के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट दिल्ली हावड़ा डेडिकेटेड फ्रेंट कॉरिडोर बनाने की योजना पर जब काम शुरू किया था तभी संभावना जताई गयी थी कि इस कॉरिडोर के मुगलसराय सेक्शन के बीच भारी पैमाने पर बिल्ली मारकुंडी क्षेत्र से ही गिट्टी आपूर्ति होगी। लेकिन जब कॉरिडोर का काम चालू हुआ तब तक बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र अनियमितता का शिकार हो गया।

वर्ष 2018 के आसपास ही इस कॉरिडोर के लिए लगभग 10 लाख घन मीटर का आर्डर बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र को मिला था लेकिन ज्यादातर खदानों के बंद हो जाने के कारण यह आर्डर मध्य प्रदेश चला गया। पिछले कुछ वर्षों के दौरान रेलवे सहित अन्य सरकारी क्षेत्रों का 30  लाख घन मीटर से ज्यादा के गिट्टी आपूर्ति का ऑर्डर अन्य प्रदेशों को चला गया है । इससे प्रदेश सरकार को राजस्व का भारी नुकसान हुआ है।आने वाले दिनों में ओबरा डी,अनपरा डी सहित 60 हजार करोड़ से ज्यादा लागत की बिजली परियोजनाएं प्रस्तावित हैं। इसके अलावा एसीसी सीमेंट कम्पनी के निर्माण की कवायद शुरू हो गयी है। इन परियोजनाओं में लाखों घन मीटर गिट्टी की आवश्यकता होगी।लेकिन बिल्ली मारकुंडी खनन क्षेत्र की वर्तमान हालत से संभावना कम ही है कि अपेक्षित मांग पूरी हो पाएगी। 

DSCN4208 copy

108 हेक्टेयर वन भूमि का होना है हस्तांतरण 

बिल्ली मारकुंडी में खनन लायक भूमि की कमी को देखते हुए पत्थर खनन के नये क्षेत्रों के विकास के लिए वर्ष 2002 में खनन विभाग ने ग्राम पंचायत बिल्ली मारकुंडी,सिन्दुरिया एवं वर्दियां में स्थित 108 हेक्टेयर वन भूमि के हस्तांतरण का प्रयास शुरू किया था। यह वन भूमि खनन क्षेत्र के समीप स्थित है।शासन में निहित प्रावधानों के तहत भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया के तहत 108 हेक्टेयर वन भूमि के बदले 110 हेक्टेयर वैकल्पिक भूमि वन विभाग को सौंपनी थी।

इस प्रक्रिया के तहत वैकल्पिक तौर पर ग्राम जुडौली कालोनी,जुडौली प्रधानी,बड़गवां एवं रायपुर में 99 हेक्टेयर भूमि प्रभागीय वन अधिकारी कैमूर वन जीव विहार,मिर्जापुर वन प्रभाग को तथा ठाढ़पाथर में 11 हेक्टेयर भूमि रेनुकूट वन प्रभाग को दी गयी थी। उस समय वन विभाग द्वारा व्यवहारिक तौर पर उक्त भूमि को कब्जे में लेकर वन विकास भी शुरू कर दिया गया था। लेकिन तकनीकी दिक्कतों की वजह से यह प्रस्ताव वर्ष 2005 में भारत सरकार के वन मंत्रालय द्वारा रद्द कर दिया गया। उसके बाद इस प्रस्ताव को कभी ठोस गति नहीं मिल पायी।

477903fb-d2b6-4078-a09c-daa28b14b1ff

पुनः ठोस प्रयास नहीं हुए

पिछले दो दशकों के दौरान खनन लायक भूमि की कमी लगातार बढ़ती रही लेकिन भूमि हस्तांतरण की योजना को आगे बढ़ाने के लिए ठोस प्रयास नहीं हुए। खासकर डाला बिल्ली क्रशर ओनर्स एसोसिएशन द्वारा कोई ख़ास प्रयास नहीं किये गये। वर्ष 2012 में भी वन भूमि हस्तांतरण को लेकर पुनः भारत सरकार के वन मंत्रालय से तकनीकी खामियों की जानकारी मांगी गई थी,लेकिन उसके बाद उस पर कोई भी ठोस पहल नहीं की गयी।

जुलाई 2019 में भी मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के आधार पर भेजे गये पत्र पर प्रधानमंत्री कार्यालय सक्रिय हुआ था लेकिन यह प्रदेश सरकार से पत्राचार तक ही सीमित रह गया।  पीएमओ ने तब मुख्यमंत्री कार्यालय से जवाब माँगा था जिस पर मुख्यमंत्री कार्यालय के लोक शिकायत अनुभाग द्वारा प्रमुख सचिव वन से इस सम्बन्ध में जवाब मांगा गया था। लेकिन इस पत्राचार से कोई लाभ नहीं हुआ। बहरहाल एसोसिएशन के नए अध्यक्ष अजय सिंह का ट्रेड यूनियन में बिताया गया लम्बा अनुभव और अन्य युवा पदाधिकारियों का उत्साह ठोस पहल में सहायक साबित हो सकता है।    

DSCN1823 copy

होता रहा है भूमि हस्तांतरण 

ऐसा नही है कि सोनभद्र में भूमि हस्तांतरण नहीं हो रहे हों। लगभग पांच वर्ष पहले ही प्रदेश कैबिनेट द्वारा राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के आदेश के अनुपालन में जेपी एसोसिएट्स लिमिटेड के पक्ष में स्वीकृत खनन पट्टों से आच्छादित वन भूमि के बदले गैर वन भूमि उपलब्ध कराए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। कैबिनेट द्वारा वन भूमि के बदले 586.178 हेक्टेयर गैर वन भूमि हस्तांतरित करने की मंजूरी दी गयी थी। इसके अलावा निर्माणाधीन ओबरा सी तापीय परियोजना के ऐश डैम निर्माण के लिए गुरुड में प्रस्तावित राख बांध के लिए कुल 111.492 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है।

इससे पहले 162 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण का प्रस्ताव था। जिसमें ग्रामीणों की 62.86 हेक्टेयर, वन विभाग की 39.5 एवं ग्राम समाज की 22.4 हेक्टेयर भूमि शामिल थी। इसके अलावा आसपास स्थित अतिरिक्त 37.28 हेक्टेयर भूमि के अधिग्रहण की भी योजना थी। लेकिन बाद में राजस्व विभाग के सर्वे के बाद इसे घटाकर कुल 111.492 हेक्टेयर कर दिया गया। ऐसे में अगर ठोस पहल की जाए तो खनन के लिए वन भूमि हस्तांतरण की 20 वर्ष से रुकी योजना को भी पंख लग सकता है। 

Latest News

भारत का सतत ऊर्जा भविष्य: 20% इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य के बाद की योजना भारत का सतत ऊर्जा भविष्य: 20% इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य के बाद की योजना
नई दिल्ली- भारत ने स्थायी ऊर्जा समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री...
ओवरबर्डन प्रबंधन: कोयला खनन में पर्यावरणीय और आर्थिक स्थिरता के लिए एचपीईसी रिपोर्ट
वैश्विक बाजार में दुर्लभ पृथ्वी तत्वों को लेकर बढ़ रहा है संघर्ष
हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज