पेरिस पैरालंपिक-तीन सितम्बर को भारत जीत सकता है चार स्वर्ण पदक

ये खिलाड़ी रच सकते हैं इतिहास

पेरिस पैरालंपिक-तीन सितम्बर को भारत जीत सकता है चार स्वर्ण पदक

फोटो-भारतीय भालाफेंक खिलाड़ी रिंकू

नई दिल्ली-2024 पेरिस पैरालंपिक में 02 सितम्बर की तरह 03 सितम्बर भी भारत के लिए महत्वपूर्ण बन सकता है। मंगलवार को चार स्वर्ण पदकों पर भारत की निगाह है।  इस दिन भारत के कई प्रमुख एथलीट विभिन्न स्पर्धाओं में हिस्सा लेंगे, जिनसे देश को बड़ी उम्मीदें हैं। इनमें निशानेबाजी, बैडमिंटन, और एथलेटिक्स जैसे प्रमुख खेल शामिल हैं। तीन सितम्बर को विभिन्न स्पर्धाओं के फाइनल में भारत के कुल आठ खिलाड़ी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें- विश्व विजेता सुमित ने पुनः स्वर्ण जीतकर रचा इतिहास

इन खिलाडियों पर रहेगी नजर 

महिला शॉटपुट F34 फाइनल

तीन सितम्बर को सबसे पहले महिला शॉटपुट F34 के फाइनल में दिन में डेढ़ बजे भाग्यश्री एम जाधव इतिहास रचने उतरेंगी।39 वर्षीय जाधव, जिन्होंने 2024 के कोबे विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।भारत को इस बार भी भाग्यश्री महावरा जाधव से पदक की बड़ी उम्मीदें हैं, और उनके पिछले शानदार प्रदर्शन को देखते हुए, वह एक बार फिर देश को गर्वित करने की पूरी कोशिश करेंगी।

हाई जंप

पेरिस पैरालंपिक 2024 में पुरुषों की हाई जंप T63 स्पर्धा में तीन भारतीय खिलाडियों ने जगह बना कर पहले ही सनसनी फैला दी थी लेकिन मंगलवार को इन खिलाडियों पर इतिहास रचने का दारोमदार हो गया है।इस महत्वपूर्ण फाइनल में भारत के अनुभवी पैरा एथलीट शरद,थंगावेलु मारीयप्पन और कुमार शैलेश शिरकत करेंगे। 

32 वर्षीय शरद ने पहले भी पैरालंपिक और विश्व चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, जिससे वह भारतीय दल के प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। इसी स्पर्धा में विश्व विजेता और पूर्व पैरालंपिक विजेता थंगावेलु मारीयप्पन पर सबकी निगाहें होंगी। वे इस स्पर्धा के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी हैं। इसके अलावा भारत के उभरते पैरालंपिक एथलीट कुमार शैलेश भी  बड़ी चुनौती पेश करेंगे।  

ये भी पढ़ें- नितेश कुमार ने 2024 पेरिस पैरालिंपिक में जीता स्वर्ण

महिला 400 मीटर दौड़ 

पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत की उभरती हुई पैरा एथलीट जीवनजी दीप्थी ने महिला 400 मीटर T20 स्पर्धा में अपनी जगह फाइनल में बना ली है। 20 वर्षीय जीवनजी, जिन्हें प्यार से 'पिंकी' भी कहा जाता है, हैदराबाद की रहने वाली हैं और अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर उन्होंने आज तक कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं।

2 सितंबर को हुए राउंड 1 में दीप्थी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में अपनी जगह पक्की की। अब 3 सितंबर को भारतीय समयानुसार रात 10:38 बजे फाइनल मुकाबला होगा, जिसमें पूरे देश की नजरें उनके प्रदर्शन पर होंगी।

ये भी पढ़ें- नोयडा के डीएम यथिराज सुहास ने पेरिस पैरालंपिक में सिल्वर पर किया कब्ज़ा

भालाफेंक 

भारत के पास इस फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने की अच्छी संभावनाएं हैं, खासकर रिंकू और सुंदर सिंह के साथ, जो अपनी शानदार फॉर्म और उच्च प्रदर्शन के कारण प्रमुख दावेदार हैं।इसके अलावा अजीत सिंह पर सबकी निगाहें रहेंगी। रिंकू का विश्व रिकॉर्ड और सुंदर सिंह की हाल की सफलता भारतीय दर्शकों के लिए उम्मीद का संचार करती है। इस फाइनल में दोनों भारतीय खिलाड़ियों की परफॉर्मेंस पर नज़र रहेगी, जो कि इस पदक के लिए मुख्य दावेदार हो सकते हैं।

स्रोत-olympics.com

फोटो क्रेडिट-फेसबुक 

 

 

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक