सोलर एनर्जी कारपोरेशन को मिला नवरत्न का दर्जा

SECI

नई दिल्ली,30 अगस्त 2024-सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SECI) को 30 अगस्त 2024 को वित्त मंत्रालय द्वारा 'नवरत्न' का दर्जा प्रदान किया गया। SECI, जो कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम (CPSU) है, ने अपने गठन के 13 वर्ष पूरे करने के बाद यह महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

SECI ने भारत में अक्षय ऊर्जा के विकास और विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसकी संचयी उत्पादन क्षमता 69.25 गीगावॉट (GW) है और वार्षिक बिजली व्यापार मात्रा 42 बिलियन यूनिट से अधिक है। SECI को भारत की अग्रणी अक्षय ऊर्जा कार्यान्वयन एजेंसी (REIA) के रूप में जाना जाता है, जो देश के जलवायु लक्ष्यों को पूरा करने और सतत विकास की दिशा में निरंतर प्रयासरत है।

पिछले वित्तीय वर्ष 2023-24 में SECI ने 13,118.68 करोड़ रुपये का समेकित वार्षिक कारोबार दर्ज किया, जिसमें 20.85% की वृद्धि देखी गई। इसके अलावा, कंपनी ने 510.92 करोड़ रुपये का कर-पश्चात लाभ (PAT) दर्ज किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 34.89% की वृद्धि है।

नवरत्न का दर्जा मिलने से SECI को वित्तीय और परिचालन मामलों में अधिक स्वायत्तता प्राप्त होगी, जिससे कंपनी को बेहतर चपलता, विस्तारित भौगोलिक उपस्थिति, और प्रौद्योगिकी पर अधिक फोकस के साथ अपने विकास पथ को तेज करने में मदद मिलेगी। यह निर्णय भारत के सतत ऊर्जा की ओर संक्रमण पर सरकार के फोकस को दर्शाता है।

SECI का नवरत्न दर्जा प्राप्त करना न केवल कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, बल्कि यह भारत की ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम भी है।

Related Posts

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक