इरेडा को एसएंडपी से मिली अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग

वैश्विक उपस्थिति बढ़ाने पर ध्यान

इरेडा को एसएंडपी से मिली अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग

नई दिल्ली, 29 अगस्त 2024: भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्था लिमिटेड (इरेडा) ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स लिमिटेड द्वारा इरेडा को अंतर्राष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग दी गई है, जिसमें दीर्घावधि के लिए 'बीबीबी-' और अल्पावधि के लिए 'ए-3' जारीकर्ता क्रेडिट रेटिंग शामिल है। यह रेटिंग 'स्थिर' आउटलुक के साथ दी गई है, जो इरेडा की वित्तीय स्थिति और विकास की दिशा में सकारात्मक संकेत देती है।

वैश्विक विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम: इस रेटिंग के माध्यम से इरेडा को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में अपनी पहुंच बढ़ाने, सस्ती दरों पर धन जुटाने और अपनी ऋणादान योजनाओं को मजबूत करने का अवसर मिलेगा। एसएंडपी ग्लोबल द्वारा जारी किए गए अपडेट में यह भी कहा गया है कि भारत सरकार से वित्तीय समर्थन को ध्यान में रखते हुए इरेडा की रेटिंग एक पायदान ऊपर बढ़ाई गई है।

इरेडा के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक की प्रतिक्रिया: इस अवसर पर इरेडा के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार दास ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा, "यह रेटिंग हमारे कॉर्पोरेट प्रशासन के उच्चतम मानकों को दर्शाती है और हमारे निवेशकों और हितधारकों के विश्वास को बनाए रखने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। यह हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है, जो हमें प्रतिस्पर्धी दरों पर धन जुटाने और वैश्विक बाजारों में हमारी उपस्थिति को और भी मजबूत करने में मदद करेगी। हम सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए अपनी मजबूत बाजार स्थिति, वित्तीय प्रदर्शन और अनुकरणीय कॉर्पोरेट प्रशासन को बनाए रखने पर केंद्रित रहेंगे।"

इरेडा के भविष्य के लक्ष्य: इरेडा का प्रमुख लक्ष्य देश में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना और भारत को वैश्विक अक्षय ऊर्जा हब के रूप में स्थापित करना है। इसके साथ ही, इरेडा वैश्विक निवेशकों के साथ साझेदारी करने और देश में हरित ऊर्जा परियोजनाओं के विस्तार पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी अपने निवेशकों के लिए विश्वसनीय और स्थिर निवेश के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो भारत की ऊर्जा सुरक्षा और सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

इरेडा की यह उपलब्धि न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी उसकी पहचान को और मजबूत करेगी, जिससे देश में स्वच्छ ऊर्जा के लक्ष्य को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।

इरेडा के बारे में 

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास संस्‍था लिमिटेड (इरेडा) का वार्षिक लक्ष्य मुख्य रूप से अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए वित्तपोषण प्रदान करना और इस क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करना है। इरेडा का उद्देश्य अक्षय ऊर्जा स्रोतों जैसे सौर, पवन, बायोमास, और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के माध्यम से भारत के सतत विकास को बढ़ावा देना है।

Related Posts

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक