बाणसागर के खुलेंगे फाटक, यूपी और बिहार के लिए चेतावनी जारी

24 घंटे में बाँध में 175968 क्यूसेक पानी पहुंचा

बाणसागर के खुलेंगे फाटक, यूपी और बिहार के लिए चेतावनी जारी

नई दिल्ली-देश के तमाम हिस्सों सहित मध्य भारत में मानसून की तेजी ने यहाँ मौजूद दो बड़े बांधों के लिए सतर्कता की स्थिति पैदा कर दी है। पूर्वी मध्यप्रदेश में चल रही जोरदार बारिश ने यहाँ के शहडोल जिले में मौजूद बाणसागर बाँध के जलस्तर को अधिकतम स्तर के पास ला दिया है। बाँध में पानी की भारी आवक को देखते हुये बाणसागर प्रशासन ने मध्यप्रदेश सहित उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चेतावनी जारी की है।बाणसागर बांध के अधीक्षण अभियंता आरपीएस कुंअर ने द पावर टाइम को बताया है कि अभी अधिकतम से लगभग एक मीटर जलस्तर कम है लेकिन पानी की आवक को देखते हुए सोमवार को फाटक खुलने की संभावना बन सकती है।

रविवार सुबह आठ बजे बाणसागर का जलस्तर 340.6 मीटर पहुंच गया था। शनिवार को बाँध में 80 हजार क्यूसेक पानी की आवक को देखते हुए ही बाणसागर प्रशासन ने चेतावनी जारी करते हुए बताया था कि बाँध के देवलोंद गेट से पानी छोड़ा जा सकता है। फिलहाल बीते 24 घंटे में बाँध में 175968 क्यूसेक पानी पहुंचा है। जिसके कारण बांध में  में 430.52 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की वृद्धि हुयी है। भारी पैमाने पर आ रहे पानी के कारण पूरी संभावना है कि जल्द बाणसागर के फाटक खोल दिए जायें। बाणसागर के कार्यपालन मंत्री वीके ओझा ने सोन नदी के तटवर्ती क्षेत्रों के लिए चेतावनी जारी की है। 

 
पूर्वी एमपी में हो रही भारी बारिश
 
सोन नदी पर बने बाणसागर बांध में उमरिया, शहडोल,अनुपपुर,डिंडोरी,जबलपुर,कटनी,मंडला सहित मध्य प्रदेश के लगभग दर्जनभर जनपदों सहित छत्तीसगढ़ के कोरिया जनपद से आने वाली बेवई नदी का पानी आता है। इन सभी जनपदों में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश जारी है। मौसम विभाग  ने इन जनपदों में चार दिनों का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था।

अभी 26 अगस्त तक बांध में पानी की भारी आवक को देखते हुए संभावना है कि सोमवार सुबह तक बांध का जलस्तर अधिकतम जलस्तर 341.64 मीटर के आसपास पहुंच जाए। पानी के भारी आवक को देखते हुए बांध के गेट खुलने की पूरी तरह संभावना बन गयी है। मौसम विभाग के अनुसार 23 अगस्त को बाणसागर से सटे जनपद उमरिया में 105 मिलीमीटर बारिश हुई थी।इसके अलावा सोन नदी के उदगम जिले अनुपपुर में 74 मिलीमीटर तथा शहडोल में 42 मिलीमीटर बारिश हुई थी।  इसके अलावा 24 अगस्त को भी इन जनपदों में बारिश जारी थी। 
 
ये भी पढ़ें- बाणसागर बाँध से सोन नदी में पहुंच रहा 6000 क्यूसेक पानी

Latest News

 कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी कोयला आधारित बिजली पर निर्भरता अगले दो दशक तक बनी रहेगी
नई दिल्ली- बिजली की बढती मांग को देखते हुए घरेलू कोयले पर आधारित बिजली परियोजनाओं में कोयले के स्टाक में...
चुंबकीय पदार्थों में एमपेम्बा प्रभाव की खोज
ऊर्जा भंडारण में नई क्रांति:मेटल ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क-आधारित सुपरकैपेसिटर
1.35 लाख क्यूसेक पानी पहुँचने पर बाणसागर बांध के तीन फाटक खोले गये
हालात खराब हों, तो आप भारत पर दांव लगा सकते हैं- पीएम मोदी 
अत्याधुनिक स्वदेशी अंडरवाटर सेंसर से लैस हैं 'मालपे' और 'मुलकी'
आईआईएफटी ने रचा इतिहास,नेटवर्किंग में ग्लोबल नंबर 1
भारत के नवदीप ने भाला फेंक में रचा इतिहास
नवदीप,सिमरन और गवित दिलीप पर है स्वर्ण पदक लाने का दबाव
प्रवीण कुमार ने पुरुष हाई जम्प में भारत को दिलाया स्वर्ण पदक