नेट-जीरो लक्ष्य हासिल करने के लिए भारत के लिए ई-मोबिलिटी आरएंडडी रोडमैप पर रिपोर्ट जारी

नेट-जीरो लक्ष्य हासिल करने के लिए भारत के लिए ई-मोबिलिटी आरएंडडी रोडमैप पर रिपोर्ट जारी

नई दिल्ली: भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने आज "भारत के लिए ई-मोबिलिटी आरएंडडी रोडमैप" रिपोर्ट को नई दिल्ली के विज्ञान भवन एनेक्सी में लॉन्च किया। यह रोडमैप वैश्विक ऑटोमोटिव क्षेत्र की वर्तमान और भविष्य की तकनीकी आवश्यकताओं की पहचान करता है और अनुसंधान परियोजनाओं को चार महत्वपूर्ण क्षेत्रों में वर्गीकृत करता है: ऊर्जा भंडारण सेल, ईवी एग्रीगेट्स, सामग्री और रिसाइकिल, और चार्जिंग और ईंधन भरना। इसका उद्देश्य अगले पांच वर्षों में आत्मनिर्भरता प्राप्त करना और वैश्विक नेतृत्व स्थापित करना है।

कार्यक्रम में सरकारी अधिकारियों, ई-मोबिलिटी पर सलाहकार समूह के सदस्यों, उद्योग प्रतिनिधियों, और मीडिया के सदस्यों ने भाग लिया। इस अवसर पर डॉ. परविंदर मैनी, डॉ. रेजी मथाई, और डॉ. के. बालासुब्रमण्यम ने भी अपने विचार साझा किए।

 

A group of people sitting at a tableDescription automatically generated

(भारत के लिए ई-मोबिलिटी आरएंडी रोडमैप रिपोर्ट लॉन्च)

प्रो. सूद ने बताया कि भारत का लक्ष्य 2030 तक उत्सर्जन तीव्रता में 45% की कमी और 2047 तक ऊर्जा स्वतंत्रता प्राप्त करना है। इस दृष्टिकोण के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का व्यापक अपनाना, स्वदेशी ऊर्जा भंडारण प्रणालियों का निर्माण, और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का उत्पादन आवश्यक होगा। उन्होंने बाईमेटेलिक प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करने और आयात निर्भरता कम करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

डॉ. प्रीति बंजल ने पीएसए कार्यालय द्वारा ऑटोमोटिव क्षेत्र में अनुसंधान और विकास इकोसिस्टम बनाने के प्रयासों का विवरण प्रस्तुत किया। प्रो. कार्तिक आत्मनाथन ने रोडमैप का सारांश प्रस्तुत किया, जिसमें अनुसंधान परियोजनाओं की प्राथमिकता और उनके संभावित प्रभावों की चर्चा की गई।

 

A group of people posing for a photoDescription automatically generated

(भारत के लिए ई-मोबिलिटी आरएंडडी रोडमैप रिपोर्ट लॉन्च की समूह तस्वीर)

सारांश में, रोडमैप ने बताया कि ई-मोबिलिटी आरएंडडी रोडमैप भारत को वैश्विक मूल्य और आपूर्ति श्रृंखलाओं में अग्रणी के रूप में स्थापित करने के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है। यह रिपोर्ट भविष्य के अनुसंधान और विकास ढांचे में महत्वपूर्ण गैप को भरने का लक्ष्य रखती है।

पूर्ण रिपोर्ट पढ़ें: यहाँ क्लिक करें

पूर्ण ई-मोबिलिटी आरएंडडी रोडमैप रिपोर्ट यहां देखी जा सकती है:

https://psa.gov.in/CMS/web/sites/default/files/psa_custom_files/Printing%20Updated%20eMobility%20R%26D%20Roadmap%20document_11072024.pdf

Related Posts

Latest News

हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
हाल ही में पदार्थ की विचित्र अवस्था, "हाइपरयूनिफॉर्मिटी," का पता लगाने वाले शोधकर्ताओं ने इसके गुणों और संभावित तकनीकी उपयोग...
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज
झारखंड में हाइड्रोकार्बन उत्पादन की नई संभावनाएँ
मानव मस्तिष्क से प्रेरित कंप्यूटिंग का भविष्य है कृत्रिम सिनैप्टिक चिप
कई YouTube चैनल चलाना हो तो करना होगा ये उपाय