बिजली कर्मियों के लिए वित्त मंत्री से पुरानी पेंशन की मांग

बिजली कर्मियों के लिए वित्त मंत्री से पुरानी पेंशन की मांग

नयी दिल्ली-ऑल इंडिया पावर इंजीनियर फेडरेशन ने केंद्रीय  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र भेजकर यह मांग की है कि देश के सभी प्रान्तों और केंद्र शासित प्रदेशों में ऊर्जा निगमों में कार्य कर रहे सभी बिजली कर्मियों के लिए एक समान पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू की जाय। पत्र की प्रतिलिपि सभी प्रान्तों के मुख्य मंत्रियों को भी दी गई है।

ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेंद्र दुबे ने केंद्रीय वित्त मंत्री को भेजे गए पत्र में यह लिखा है कि राज्य बिजली बोर्ड के विघटन के बाद नए बने ऊर्जा निगमों में भर्ती होने वाले बिजली कर्मचारियों और इंजीनियरों के लिए पुरानी पेंशन प्रणाली एकतरफा ढंग से समाप्त कर दी गई और बिजली कर्मियों को अलग-अलग प्रांतों में सीपीएफ अथवा ईपीएफ अथवा एनपीएस में डाल दिया गया।

 पत्र में यह लिखा गया है कि इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 में  कहीं पर भी इस प्रकार का कोई उल्लेख नहीं है कि बिजली बोर्ड के विघटन के बाद भर्ती किए जाने वाले बिजली कर्मियों को पुरानी पेंशन नहीं दी जाएगी। राज्यों के पावर कारपोरेशन में कोई एकरूपता नहीं है ।कहीं पर ईपीएफ लागू है कहीं पर सी पी एफ लागू है और कहीं पर एनपीएस लागू है।

 पत्र में आगे लिखा गया है कि हाल ही में राजस्थान छत्तीसगढ़ और झारखंड की सरकारों ने ऊर्जा निगमों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों और इंजीनियरों के लिए पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू कर दी है। इस प्रकार विभिन्न राज्यों में ऊर्जा निगमों में इस मामले में कोई एकरूपता नहीं है। तीन प्रांतों में पुरानी पेंशन लागू है और अन्य अलग-अलग प्रांतों में सीपीएफ , ई पी एफ या एनपीएस लागू है।

 पत्र में कहा गया है कि यह जानकारी मिली है कि केंद्र सरकार एनपीएस के अंतर्गत कार्य कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए पेंशन प्रणाली में परिवर्तन करने जा रही है। ऐसे में राज्यों के पावर कारपोरेशन में काम कर रहे कर्मचारियों के बीच में एक प्रणाली लागू न होने से बड़ी विसंगतियां पैदा हो जाएगी।

 केंद्रीय वित्त मंत्री को भेजे गए पत्र में यह लिखा गया है कि देश के सभी पावर कॉरपोरेशनो में एकरूपता लाने के लिए यह जरूरी है कि केन्द्र सरकार सभी राज्यों को यह निर्देश जारी करे कि सभी राज्यों में ऊर्जा निगमों में कार्य कर रहे बिजली कर्मियों के लिए एक समान पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू की जाय।

Related Posts

Latest News

हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
हाल ही में पदार्थ की विचित्र अवस्था, "हाइपरयूनिफॉर्मिटी," का पता लगाने वाले शोधकर्ताओं ने इसके गुणों और संभावित तकनीकी उपयोग...
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज
झारखंड में हाइड्रोकार्बन उत्पादन की नई संभावनाएँ
मानव मस्तिष्क से प्रेरित कंप्यूटिंग का भविष्य है कृत्रिम सिनैप्टिक चिप
कई YouTube चैनल चलाना हो तो करना होगा ये उपाय