एसजेवीएन की 50 मेगावाट की सौर परियोजना असम के सोनितपुर जिले में स्थापित होगी

एसजेवीएन की 50 मेगावाट की सौर परियोजना असम के सोनितपुर जिले में स्थापित होगी

सोनितपुर-असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने आज एसजेवीएन की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एसजीईएल) द्वारा असम के सोनितपुर में विकसित की जा रही 50 मेगावाट की सौर परियोजना का भूमि पूजन समारोह किया। 50 मेगावाट की सौर परियोजना सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली राजस्व क्षेत्र के अंतर्गत बरसोला ब्लॉक के सीतलमारी गांव में विकसित की जा रही है। इसे 291 करोड़ की अनुमानित लागत से बनाया जाएगा।  परियोजना पहले वर्ष में 101 मिलियन यूनिट ग्रीन ऊर्जा उत्पन्न करेगी और 25 वर्षों की अवधि में कुल लगभग 2,319 मिलियन यूनिट ऊर्जा उत्पादन  होगा। पैदा हुई ऊर्जा असम पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड को 3.92 रुपए प्रति यूनिट में सप्लाई की जाएगी।

असम सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्री अशोक सिंघलतेजपुर सांसद पल्लब लोचन दासबरचल्ला से विधायक श्री गणेश कुमार लिम्बुभारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अजय तिवारीनिदेशक (वित्त), एसजेवीएन, अखिलेश्वर सिंहसीईओएसजीईएल,  अजय सिंहऔर एमडीएपीडीसीएलश्री राकेश कुमार भूमि पूजन समारोह में उपस्थित थे।

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशकएसजेवीएनश्रीमती गीता कपूर ने बताया कि एसजेवीएन ने असम में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है और एसजेवीएन की नवीकरणीय शाखा एसजेवीएन ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एसजीईएल200 मेगावाट70 मेगावाट और 50 मेगावाट क्षमता की तीन सौर परियोजनाएं विकसित कर रही हैइस प्रकार राज्य में कुल 320 मेगावाट बिजली क्षमता होगी।  इनमें असम के धुबरी में 70 मेगावाट की सौर परियोजना की आधारशिला मार्च2024 को प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रखी गई थी।

एसजेवीएन लिमिटेडभारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक मिनी रत्न-श्रेणी-I और अनुसूची-'एकेंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम ने 24 मई1988 को भारत सरकार और हिमाचल प्रदेश सरकार के एक संयुक्त उद्यम के रूप में अपनी यात्रा शुरू की थी।

इस लिस्टेड कंपनी एसजेवीएन ने कुल 2377 मेगावाट की स्थापित क्षमता और 123 किमी ट्रांसमिशन लाइनों की तेरह परियोजनाएं शुरू की हैं। एसजेवीएन ने ऊर्जा के लगभग सभी रूपों यानी हाइड्रोथर्मलपवनसौरपावर ट्रेडिंग और ट्रांसमिशन में विविधता ला दी है।

आगे का एसजेवीएन का लक्ष्य वर्ष 2030 तक 25,000 मेगावाट स्थापित क्षमता और वर्ष 2040 तक 50,000 मेगावाट स्थापित क्षमता के साझा दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करके बढ़ना है। यह साझा दृष्टिकोण सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप तैयार किया गया है। भारत वर्ष 2030 तक अपनी 50% बिजली क्षमता गैर-जीवाश्म-ईंधन-आधारित ऊर्जा स्रोतों से करेगा।

Related Posts

Latest News

भारत का सतत ऊर्जा भविष्य: 20% इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य के बाद की योजना भारत का सतत ऊर्जा भविष्य: 20% इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य के बाद की योजना
नई दिल्ली- भारत ने स्थायी ऊर्जा समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री...
ओवरबर्डन प्रबंधन: कोयला खनन में पर्यावरणीय और आर्थिक स्थिरता के लिए एचपीईसी रिपोर्ट
वैश्विक बाजार में दुर्लभ पृथ्वी तत्वों को लेकर बढ़ रहा है संघर्ष
हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज