3,200 करोड़ रुपये के निवेश से बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना आकार लेगी

3,200 करोड़ रुपये के निवेश से बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना आकार लेगी

नई दिल्ली-केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, आरके सिंह और केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, डॉ. वीरेंद्र कुमार 10 मार्च, 2024 को मध्य प्रदेश में एनटीपीसी आरईएल की बरेठी सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के बरेठी नवीकरणीय ऊर्जा पार्क में स्थित 630 मेगावाट की सौर परियोजना में 3,200 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा और यह पूरा होने पर 3 लाख से अधिक घरों को रोशन करने में सक्षम होगा। इसे नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की अल्ट्रा मेगा नवीकरणीय ऊर्जा पावर पार्क योजना के मोड-8 के तहत विकसित किया जा रहा है ।

इस परियोजना के चालू होने से न केवल ग्रिड को हरित बिजली की आपूर्ति होगी, बल्कि लोगों को सस्ती बिजली की आपूर्ति भी सुनिश्चित होगी। इस बीच, परियोजना के निर्माण से क्षेत्र में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद मिल रही है।

टिकाऊ बिजली उत्पादन की दिशा में एक कदम के रूप में, यह परियोजना सालाना 12 लाख टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करेगी जिससे देश को अपनी जलवायु प्रतिबद्धताओं और हरित ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

एनटीपीसी लिमिटेड 75 गीगावॉट से अधिक स्थापित क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली उत्पादक है जो भारत के कुल बिजली की मांग का 25 प्रतिशत आपूर्ति करती है। 2032 तक, एनटीपीसी अपनी गैर-जीवाश्म-आधारित क्षमता को कंपनी के 130 गीगावॉट के पोर्टफोलियो के 45 प्रतिशत - 50 प्रतिशत तक विस्तारित करना चाहता है, जिसमें 60 गीगावॉट क्षमता नवीकरणीय ऊर्जा की शामिल होगी।

Related Posts

Latest News

भारत का सतत ऊर्जा भविष्य: 20% इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य के बाद की योजना भारत का सतत ऊर्जा भविष्य: 20% इथेनॉल मिश्रण लक्ष्य के बाद की योजना
नई दिल्ली- भारत ने स्थायी ऊर्जा समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री...
ओवरबर्डन प्रबंधन: कोयला खनन में पर्यावरणीय और आर्थिक स्थिरता के लिए एचपीईसी रिपोर्ट
वैश्विक बाजार में दुर्लभ पृथ्वी तत्वों को लेकर बढ़ रहा है संघर्ष
हाइपरयूनिफॉर्मिटी: ऑप्टिकल डेटा ट्रांसमिशन और जैविक प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी तकनीक
भारत की 200 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का महत्वपूर्ण मील का पत्थर
वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क सेतु निर्माण को मंजूरी
पर्यावरण को एंटीबायोटिक संदूषण से बचाने की दिशा में बड़ी उपलब्धि
क्रिस्टल संरचना में बदलाव से उर्जा क्षेत्र में नई क्रांति
सौर ऊर्जा में 500 करोड़ रुपये के नवाचार परियोजनाओं को मिला बढ़ावा
टीडीपी1 और सीडीके1: कैंसर उपचार में नई सफलता, भारतीय वैज्ञानिकों की नई खोज